Self Add

नहीं होगी कोई दिक्कत, डायबिटीज के मरीज इन तरीकों से रखें अपनी किडनी का ख्याल

IMAGES SOURCE : GOOGLE

डायबिटीज एक क्रॉनिक बीमारी है जिसके चलते शरीर में ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ने लगता है. डायबिटीज को जड़ से खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है. डायबिटीज के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से किडनी में मौजूद रक्त कोशिकाएं डैमेज हो जाती हैं जिससे किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती. डायबिटीज किडनी की अपशिष्ट (शरीर का वेस्ट मटीरियरल) पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थों (फ्ल्यूड्स) को बाहर निकालने की क्षमता को प्रभावित करता है. अगर समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो आपकी किडनी फेल भी हो सकती है.

मानव शरीर में किडनी को काफी महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. किडनी हमारे शरीर के सभी टॉक्सिन और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. लेकिन आजकल के समय में दुनियाभर में बहुत से लोगों को किडनी की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिसकी सबसे बड़ी वजह खराब खानपान और जीवनशैली भी है. भारत में किडनी की बीमारी के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. किडनी की बीमारी के कारण दिल से जुड़ी परेशानियों का खतरा भी बढ़ता है. समय पर इलाज ना मिलने पर किडनी की बीमारियां जानलेवा भी हो सकती हैं.

 

वहीं,  अगर डायबिटीज के मरीजों की बात की जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल ना करने पर किडनी संबंधित रोगों का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं किडनी की बीमारी से बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का खास ख्याल रखना होता है.

इन चीजों से डायबिटीज के मरीज सुधार सकते हैं अपनी किडनी हेल्थ- 

ब्लड शुगर कंट्रोल- शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने से किडनी से संबंधित बीमारियों से बचा सकता है. आप अपनी डाइट में बदलाव करके ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं जैसे रोजाना एक्सरसाइज करना, दवाईयों का समय पर सेवन करना.

 

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल- डायबिटीज के बहुत से मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी देखने को मिलती है जिससे किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप किडनी रोगों से बचना चाहते हैं तो जरूरी है कि अपने ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखें.

तंबाकू से रहें दूर- किसी भी तरीके से तंबाकू का सेवन करने से ना सिर्फ हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता है बल्कि इससे किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को यह सुझाव दिया जाता है कि वह तंबाकू का सेवन बिल्कुल भी ना करें.

 

लाइफस्टाइल में करें बदलाव– रोजाना एक्सरसाइज, नमक का कम मात्रा में सेवन और वजन को मेनटेन रखने से डायबिटीज के मरीज किडनी से जुड़ी बीमारियों के खतरे से दूर रह सकते हैं. साथ ही अगर आपको किडनी से संबंधित कोई भी दिक्कत है तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप लो प्रोटीन डाइट लें और जंक फूड्स के सेवन से बचें.

 

समय पर लें दवाइयां- ब्लड शुगर लेवल के मरीज को डॉक्टर की ओर से दी गई सभी दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इसमें किसी भी तरह की ढिलाई आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

 

कैसे डायबिटीज के कारण होती है किडनी से जुड़ी बीमारियां?

रक्त में शुगर की मात्रा ज्यादा होने से यह आपकी किडनी में मौजूद रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. जब रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तो वह काम करना बंद कर देती हैं. डायबिटीज के बहुत से मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी देखने को मिलती है जिससे भी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.

 

इन कारणों से बढ़ता है डायबिटीज के मरीजों में किडनी रोग का खतरा 

इन सभी चीजों के कारण डायबिटीज के मरीजों में किडनी से जुड़ी समस्याओं का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है

– स्मोकिंग
– डायबिटीज से जुड़ी डाइट फॉलो ना करना
– अत्यधिक नमक वाली चीजें खाना
– एक्टिव ना रहना
– वजन का बढ़ना
-हृदय संबंधित बीमारियां
– किडनी फेलियर की फैमिली हिस्ट्री

 

डायबिटीज होने के बावजूद कैसे रखें किडनी को हेल्दी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप कुछ तरीको से किडनी की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपना ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें. आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें. समय पर अपनी दवाइयां लें और साथ ही ब्लड में ग्लूकोज लेवल को लगातार चेक करते रहें.

 

NEWS SOURCE : aajtak

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea