Self Add

आर्मी ऑफिसर बनना पक्का! NEET की नहीं है जरूरत, आपके बच्चे का यहां हो गया एडमिशन तो

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Indian Army Nursing College: अक्सर पैरेंट्स को चिंता रहती है कि अपने बच्चों का 12वीं के बाद कहां एडमिशन दिलाएं, जहां उनका आगे का भविष्य अच्छा हो. ऐसे में कई पैरेंट्स अपने बच्चों को डॉक्टर बनाने के लिए नीट की परीक्षा दिलाते हैं. हर साल लाखों बच्चों में से कुछ ही बच्चे इस परीक्षा को पास करने में सफल हो पाते हैं. जो बच्चे इस परीक्षा को पास करने में असफल रह जाते हैं, उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है. इसके बिना भी मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई कर सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं. ऐसे ही एक भारतीय सेना का एक AFMC नर्सिंग कॉलेज है, जहां आप एडमिशन ले सकते हैं. यहां से नर्सिंग की पढ़ाई करने वाले लगभग उम्मीदवार सेना में ऑफिसर की नौकरी पाने में सफल हो पाते हैं.

भारतीय सेना एएफएमसी नर्सिंग कॉलेज 
भारतीय सेना के नर्सिंग कॉलेज एएफएमसी की स्थापना 10 नवंबर 1964 को हुई. यह भारतीय नर्सिंग परिषद और महाराष्ट्र नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है. यहां से पढ़ाई करने वाले तीनों सेवाओं यानी सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए एफिशिएंट वार्ड मैनेजरों और शिक्षाविदों के रूप में काम करने में सक्षम होंगे. यह कॉलेज नर्सिंग में विभिन्न विश्वविद्यालय प्रोग्राम और INC द्वारा मान्यता प्राप्त पीबी डिप्लोमा कोर्स संचालित कर रहा है. ऑर्थोपेडिक और ऑपरेशन रूम नर्सिंग में नर्सिंग अधिकारियों के लिए विशेष ट्रेनिंग क्रमशः वर्ष 1974 और 1978 में शुरू किया गया था.

ऐसे मिलता है यहां एडमिशन
डिफेंस में करियर बनाने की इच्छा रखने वालों के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए यहां एडमिशन ले सकते हैं. भारतीय सेना के इस नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन AFMC द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होता है.

Government News: केंद्र सरकार हर महीने देगी इतने हजार, बेरोजगार युवाओं की बल्ले-बल्ले

भारतीय सेना एएफएमसी नर्सिंग कॉलेज के लिए जरूरी योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए या दो साल के अनुभव के साथ जनरल नर्सिंग में डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए या जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में 3 साल के डिप्लोमा के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.
उम्मीदवारों के पास योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए.
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए.

आवेदन करने की आयुसीमा
AFMC नर्सिंग कॉलेज के लिए जो भी आवेदन करने की सोचते हैं, उनकी आयुसीमा 17 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

भारतीय सेना एएफएमसी नर्सिंग कॉलेज में आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
कक्षा 10वीं की मार्कशीट
कक्षा 10वीं का पासिंग सर्टिफिकेट
कक्षा 12वीं की मार्कशीट
कक्षा 12वीं का पासिंग सर्टिफिकेट
जन्म तिथि का लीगल सर्टिफिकेट
राष्ट्रीयता सर्टिफिकेट
कैरेक्टर सर्टिफिकेट
कैटेगरी सर्टिफिकेट

माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea