Self Add

जानें डिटेल, आंगनवाड़ी वर्कर्स के 30000 पदों पर भर्तियां जल्द

image Source : google

UP Aganwadi Workers Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश बाल विकास व पुष्टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती अब चरणबद्ध ढंग से होंगी. हिंदुस्तान हिंदी में प्रकाशित एक खबर की मानें तो प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के 50 हजार पद खाली हैं. इनमें 20 हजार पदों पर भर्तियां छह महीने के अंदर की जाएंगी और बाकी बचे 30 हजार पदों को एक साल के अंदर भरा जाएगा.

 

भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. अभ्यर्थियों को भर्ती के लिए संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड भी करने पड़ेंगे.मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बाल विकास व पुष्टाहार विभाग ने अपनी पांच सालों की कार्ययोजना में तय किया है कि अब इन भर्तियों को एक साथ न करके, दो चरणों में किया जाएगा. आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की 2011 यानी बीते 11 सालों से भर्तियां नहीं हुई हैं लेकिन अब भर्ती का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के सामने रखा जाएगा. उसके बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

भर्ती में इसलिए फंसा हैं पेंच
हिंदुस्तान हिंदी की एक खबर की मानें तो जनवरी, 2021 में विभाग ने 50 हजार पदों को भरने के लिए आदेश जारी किया था. ये भर्तियां जिलेवार होनी थी, लेकिन भर्ती प्रक्रिया में आर्थिक रूप से पिछड़ों को आरक्षण नहीं दिया जा रहा था. पोर्टल में ऐसा कोई कॉलम नहीं था, न ही अभ्यर्थी इस पर अपना प्रमाणपत्र अपलोड कर पा रहे थे. इसके बाद जब प्रशासन ने डीएम से जवाब मांगा और भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई.

 

source news: chopaltv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea