Self Add

Health Care: नहीं आती नींद तो क्या करें? रात को भोजन के बाद

Image Source : Google

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग जल्दी ही स्ट्रेस में आ जाते हैं। इसके कारण कई लोगों को डिनर के बाद नींद ना आने की समस्या रहती है। मगर नींद पूरी ना होने से शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आने लगती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए आप डिनर के बाद कुछ कामों को कर सकती है। इससे आपके मन और दिमाग को शांति मिलेगी। साथ ही अच्छी व गहरी नींद आएगी। चलिए जानते हैं कि रात को अच्छी व गहरी नींद पाने के लिए क्या करना चाहिए…

. ध्यान और योग का सहारा लें

आम सोने से पहले थोड़ी देर ध्यान और योग कर सकती है। इससे आपके मन व दिमाग को शांति मिलेगी। दिमाग शांत होने से आपका मूड बेहतर होगा। ऐसे में अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी।

. शारीरिक एक्टिविटी करें

आप चाहे तो सोने से पहले कोई शारीरिक एक्टिविटी कर सकती है। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होगी। ऐसे में आपको अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी।

. 15-20 मिनट सैर करें

डिनर से करीब 15-20 मिनट तक घर की छत या बाहर सैर करें। इससे आपको भोजन पचाने में मदद मिलेगी। इसतरह आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा। साथ ही अनिद्रा की समस्या दूर होगी।

. हल्का-फुल्का डिनर करें

अक्सर हैवी डिनर करने से खाना जल्दी पचता नहीं है। इसके कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में नींद ना आने की परेशानी होने लगती है। इसके लिए बेहतर है कि रात को हल्का-फुल्का डिनर करें। साथ ही भोजन लेट करने से बचें।

. शरीर को हाइड्रेट रखें

शरीर में पानी की कमी के कारण अनिद्रा की समस्या रहती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दिनभर 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। इससे अच्छी नींद आने के साथ शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

. शराब-सिगरेट, कैफीन से दूरी बनाएं

सोने से पहले अधिक मात्रा में शराब-सिगरेट, कैफीन आदि का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या होती है। इसके अलावा इन चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में इमयूनिटी कमजोर होने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है।

. सोने से 1 घंटा पहले मोबाइल का इस्तेमाल करना बंद करें

आमतौर पर लोग देर रात तक मोबाइल, टीवी आदि इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इससे दिमाग अशांत होता है। ऐसे में नींद ना आने की परेशानी झेलनी पड़ती है। इसलिए सोने से करीब 1 घंटा पहले मोबाइल, टीवी आदि का इस्तेमाल करने से बचें।

News Source : punjabkesari

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea