Self Add

बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे सर्दियों में बंद नाक की परेशानी से

Image Source : Google

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस दौरान बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को बंद नाक की परेशानी होना आम बात है। इसके कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। मगर आप चाहे तो इसके लिए कुछ देसी उपायों को अपना सकते हैं। जी हां, कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है। इसकी मदद से आपको बंद नाक खोलने व खुलकर सांस लेने में मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…

स्टीम लें

आप बंद नाक को खोलने के लिए स्टीम ले सकती है। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी डालें। अब अपने चेहरे को बाउल के पास लेकर जाकर पूरे सिर को कपड़े या तौलिए से ढक लें। 10-15 मिनट तक भाप लेने से ही आपको आराम मिलेगा। अगर आपको ज्यादा परेशानी है तो आप पानी में 1 नोजल कैप्सूल या विक्स वेपोरब मिलाएं।

नाक की सिकाई

सर्दियों में बच्चे से लेकर बड़ों तक किसी को भी बंद नाक की परेशानी सता सकती है। ऐसे में आप नाक की सिकाई कर सकती है। इसके लिए किसी कपड़े को गर्म करके नाक के पास हल्के से रखते हुए सिकाई करें। 10-15 मिनट तक इसे करें। आपको आराम मिलेगा।

गर्म पानी

नाक बंद होने दौरान गर्म पानी का सेवन करें। इससे आपका बंद नाक जल्दी ही खुलने में मदद मिलेगी। इसके अलावा खांसी, जुकाम, गला दर्द व खराब से आराम मिलेगा। गर्म पानी पीने से आपको सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

अजवाइन या भुने चनों का सेक लें

आप बंद नाक को खोलने के लिए अजवाइन या भुने चनों का सेक भी ले सकती है। इससे भी आराम मिलता है। इसके लिए तवे या पैन में धीमी आंच पर अजवाइन को गर्म करें। इसे तब तक गर्म करके जब तक इसमें से हल्का धुआं ना निकलने लगे। उसके बाद इसे किसी कपड़े या रूमाल में बांधकर नाक के ऊपर सेंक दें। इसे सूंघने की कोशिश करें। कुछ देर तक इसे दोहराएं। आपको फर्क महसूस होगा। इसी तरह आप अजवाइन की जगह पर भुने चनों की सिकाई कर सकते हैं। आप इससे नाक की सिकाई करने के बाद चनों का सेवन भी कर सकती है। इससे आपको बंद नाक से आराम मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

तेज हुई कोरोना की रफ्तार! देशभर में 24 घंटे में मिले 10 हजार से ज्यादा केस दिवाली के बाद

 

 

Source News: punjabkesari

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea