इस एक गलती से हुआ मरीज का बुरा हाल, मरीज की किडनी से निकली 206 पथरी

image Source : google

हैदराबाद में एक मरीज की किडनी से पथरी निकालने का बेहद अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां डॉक्टर्स की एक टीम ने 54 साल के एक मरीज की सर्जरी के बाद 206 किडनी स्टोन (पथरी) निकाले हैं. एक घंटे की सर्जरी के बाद डॉक्टर ये किडनी स्टोन निकालने में कामयाब हुए.  तेलंगाना स्थित ‘अवेयर ग्लैनईगल ग्लोबल हॉस्पिटल’ के डॉक्टर्स ने नालगोन्ड के रहने वाले वीरामल्ला रामालक्ष्मइया की किडनी से 206 पथरी कीहोल सर्जरी के जरिए निकाली हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, मरीज एक स्थानीय डॉक्टर से दवा ले रहा था जिसे खाकर कुछ समय के लिए उसे दर्द से राहत मिल जाती थी. धीरे-धीरे उसका दर्द बढ़ता गया और हालात इतने बिगड़ गए कि उन्हें अपना काम तक करने में दिक्कत होने लगी.

 

 

अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. पूला नवीन कुमार ने कहा, ‘शुरुआती जांच और एक अल्ट्रासाउंड स्कैन से पता चला कि शख्स के गुर्दे में बाईं तरफ किडनी स्टोन्स हैं. सीटी कब स्कैन में आने के बाद किडनी में पथरी की बात कन्फर्म हो गई.’ इसके बाद डॉक्टर्स ने मरीज की काउंसलिंग की और उसे एक घंटे की कीहोल सर्जरी के लिए तैयार किया. इस सर्जरी में सभी किडनी स्टोन्स सफलतापूर्वक निकाले गए.

 

वीरामल्ला रामालक्ष्मइया सर्जरी के बाद अब पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं. डॉ पूला नवीन कुमार ने बताया कि मरीज को सर्जरी के दूसरे ही दिन डिस्चार्ज कर दिया गया. अस्पताल के डॉक्टर्स ने बताया कि गर्मियों में हाई टेंपरेचर की वजह से लोगों में डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ने लगते हैं. ऐसे में लोगों को बॉडी हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है. डॉक्टर्स ने कहा कि गर्मी के मौसम में लोगों को खूब पानी पीना चाहिए. नारियल पानी से भी शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है. इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप तरबूज, छाछ, लस्सी या खीरा जैसी चीजों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं

 

source news: aajtak

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.