Self Add

2 द‍िन बाद फ्री गेहूं मिलना हो जाएगा बंद, राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खबर

image Source : google

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ा अपडेट आया है. सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को म‍िलने वाली फ्री गेहूं और चावल पर बड़ा फैसला लेते हुए बदलाव क‍िया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से क‍िए गए इस बदलाव के बाद करोड़ों राशन कार्ड धारकों को 1 जून से फ्री गेहूं म‍िलना बंद हो जाएगा. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो इस जानकारी से आपका अपडेट रहना जरूरी है.

फ‍िलहाल म‍िलता है 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल

आपको बता दें केंद्र सरकार की तरफ से राज्‍यों को पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत गेहूं और चावल द‍िया जाता है. केंद्र से म‍िलने वाले राशन को राज्‍य राशन कार्ड धारकों में बांटते हैं. इसके तहत पात्र राशन कार्ड धारकों को 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल द‍िया जाता है.

 

इन तीन राज्‍यों पर सबसे ज्‍यादा असर

दरअसल, मोदी सरकार ने गेहूं की कम खरीद के कारण गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटा द‍िया है. इस बदलाव के बाद तीन राज्‍यों यूपी, ब‍िहार और केरल के गेहूं नहीं म‍िलेगा. इसके अलावा द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में भी कमी की गई है.

 

 

 

यूपी में ज‍िलाध‍िकार‍ियों को भेजा पत्र

यूपी के खाद्य एवं रसद विभाग से राज्‍य के ज‍िलाध‍िकार‍ियों को एक पत्र जारी क‍िया गया है. पत्र में ल‍िखा है ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फेज 6’ के तहत अंत्‍योदय अन्य योजना एवं पात्र गृहस्थी के लाभार्थी के लिए पांच महीने (मई से सितंबर तक) नि:शुल्क 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न का संशोधित आवंटन किया गया है.पत्र में यह भी ल‍िखा गया क‍ि ‘अवगत कराना है कि अवर सचिव भारत सरकार के पत्र में मई से सितंबर तक 5 महीने के लिए 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह के बजाय कुल 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न का जनपद वार आवंटन किया गया है. पात्रों को योजना के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों में प्रति यूनिट 5 किलो चावल का वितरण किया जाएगा.’

 

यूपी-ब‍िहार में गेहूं के आवंटन को रद्द करने का कारण गेहूं की कम खरीद है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया क‍ि इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. यह बदलाव केवल पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लिए है.

 

source news: zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea