Self Add

इस तारीख को होगी झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से मिलने वाला है छुटकारा

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Monsoon Update India: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी (Monsoon Update Delhi) ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. ऐसे में लोगों के मन में केवल एक ही सवाल है कि आखिर बारिश कब होगी? मानसून कब तक एंट्री लेगा? मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 29 जून को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है.

 

 

 

अगले 24 घंटे में पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार, अगले 24 घंटे में बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में मानसून के लिए मौसम अनुकूल है. साथ ही राजधानी दिल्ली में 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. इस दौरान भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं. 30 जून को बारिश और तेज हवाओं को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

 

 

 

10 दिनों में मानसून का देखने को मिलेगा असर

मौसम विभाग के एक्सपर्ट्स का कहना है कि मानसून दिल्ली से कुछ ही दूरी पर है. ऐसे में अगले 10 दिनों में बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी 30 जून या 31 जुलाई को मॉनसून पहुंच जाएगा.

 

 

 

दिल्ली में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का आज का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस है. आज दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और गरज की भी संभावना है. इसके अलावा शाम से रात के बीच 30 से 40 km प्रति घंटे तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

 

 

 

3 से 4 डिग्री तक लुढ़केगा पारा

भारत के कई क्षेत्रों में मानसून ने दस्तक दे दी है, वहीं अब मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक आर के जीनामणि के मुताबिक, दिल्ली में मानसून 30 जून से 1 जुलाई के बीच दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने 30 जून को तेज हवाएं और बारिश के संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. ये लगातार गर्मी कि मार सह रहे दिल्ली वासियों के लिए एक राहत भरी बात है. मौसम विभाग ने लगातार 4 जुलाई तक बारिश होने कि आशंका भी जताई है, जिससे यहां का पारा 3 से 4 डिग्री तक कम होने कि भी संभावना है

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea