Self Add

फटाफट उठाएं योजना का लाभ, सरकार देगी इतने हजार रुपये महीना पेंशन, बूढापे में लोगों की लगी लॉटरी

IMAGES SOURCE : GOOGLE

अब आपका बुढ़ापा बहुत ही बेहतरीन कटने जा रहा है, क्योंकि सरकार इन दिनों ऐसे लोगों के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए है। सरकार ने 60 साल से अधिक आयु वालों को अब हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दे रही है, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली पेंशन का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इससे बूढ़ों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार के मुताबिक, पेंशन का लाभ उस व्यक्ति को मिलेगा, जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड है। इस योजना से जुड़े लोगों के केंद्र सरकार ने एक नई स्कीम शुरू की है, जिसके तहत पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। इससे लोगों के चेहरों पर काफई खुशी दिखाई दे रही है।

 

 

बूढ़े लोग जानें जरूरी शर्तें

बुजुर्गों को फायदा लेने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी होना जरूरी है। इस स्कीम से लिंक लोगों के लिए सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन की मिलती रहेगी। इस हिसाब से हर साल खाते में 36,000 रुपये आएंगे।

जानिए कैसे करें आवेदन

सबसे पहले अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC ) में जाएं अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं, तो अपने सभी दस्तावेज़ों को यहां देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा।

 

इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी।

नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र प्रिंट किया जाएगा और यहां आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा।

किसान पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।

 

NEWS SOURCE : mysirsa

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea