Self Add

सीएम ने घोषित की परीक्षा की तारीख, हरियाणा में होगी 28 हजार पदों पर भर्तियां , दौड़ में 11 लाख युवा

IMAGES SOURCE : GOOGLE

हरियाणा में जल्‍द ही नौकरियों की बारिश होने वाली है। हरियाणा में सरकारी नौकरियों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीइटी) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार ने तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के करीब 28 हजार पदों की भर्ती के लिए पांच से सात नवंबर तक संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है।

 

 

मनोहर लाल ने कहा- सरकारी भर्तियों के लिए 5 से 7 सितंबर तक होगी संयुक्‍त पात्रता परीक्षा

पिछले काफी दिनों से यह परीक्षा नहीं हो पा रही थी, जिस कारण युवाओं को सरकारी नौकरी हासिल करने में देरी हो रही थी। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद संयुक्त पात्रता परीक्षा का निर्णय लिया था, ताकि सरकारी नौकरियों के लिए पहले चरण में ही योग्य युवाओं को चिन्हित कर बाकी प्रक्रिया में उन्हें आगे बढ़ाया जा सके।

 

 

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में की संयुक्त पात्रता परीक्षा की तारीख की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में संयुक्त पात्रता परीक्षा की तारीख का ऐलान किया। इस परीक्षा में करीब 11 लाख युवाओं के बैठने की संभावना है, जिन्होंने परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन आयोग की साइट पर अपना पंजीकरण कराया हुआ है। उन्‍होंने बताया कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जानी है। इस परीक्षा का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कर्मचारी चयन आयोग पर अनावश्यक बोझ खत्म होगा तथा योग्य युवक-युवतियां ही आगे आ सकेंगे। रैंकिंग सुधारने के लिए पात्र युवा अगली बार होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा भी देने के हकदार होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में कहा कि संयुक्त पात्रता परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनएसए) के माध्यम से करवाने का निर्णय लिया गया है।

 

 

 

 बता दें कि एनएसए इस परीक्षा को हरियाणा से बाहर के जिलों में कराना चाहती थी, लेकिन मुख्य सचिव ने इससे इन्कार कर दिया था। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से इस पूरे मामले को मुख्य सचिव के पास यह कहते हुए भेज दिया था कि सरकार जो भी निर्देश देना चाहे, वह सीधे एजेंसी को प्रदान करे। इस एजेंसी का खर्च कर्मचारी चयन आयोग वहन करेगा। माना जा रहा है कि प्रदेश से बाहर किसी जिले में यह परीक्षा नहीं होगी। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने इस पूरे मामले को विधानसभा में उठाया और सरकार से पूछा था कि वह सीइटी की परीक्षाएं कब तक कराएगी, जिसके जवाब में मुख्यमंत्री ने तारीख की घोषणा कर दी है।

 

 

NEWS SOURCE : jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea