Self Add

खतरनाक ढंग से कोरोना वायरस फैला रहे इस वेरिएंट के स्ट्रेन, आप हो जाएं अलर्ट!

IMAGES SOURCE : GOOGLE

India Coronavirus Updates: देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. कई लोग इसे कोरोना की चौथी लहर भी कह रहे हैं. इसी बीच दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के केस बढ़ते देख सरकारी संस्था भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) इस पर रिसर्च करेगा. संस्था की ओर से COVID-19 वेरिएंट के जीनोमिक निगरानी के डेटा की आज समीक्षा की जाएगी.

 

 

मूल वेरिएंट की तुलना में 30 पर्सेंट ज्यादा खतरनाक

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में इन दिनों कोरोना (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कई स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि ये स्ट्रेन मूल ओमिक्रॉन वायरस की तुलना में 20-30 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हैं.

 

 

बीमारी फैल रही लेकिन मौतें कम

COVID वर्किंग ग्रुप नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) के चेयरपर्सन डॉ एनके अरोड़ा ने कहा, ‘मौजूदा स्ट्रेन जो चारों ओर चक्कर लगा रहे हैं, वे ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट की तुलना में 20-30 प्रतिशत अधिक संक्रामक हैं. इनसे कोरोना महामारी तेजी से फैल तो रही है लेकिन अस्पताल में भर्ती होने और मौतें अभी भी कम हैं.’

 

 

कोरोना की चौथी लहर में ओमिक्रॉन का बड़ा हाथ

 

 

 

4 सरकारी संस्थाओं ने शुरू की निगरानी

INSACOG को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ संयुक्त रूप से मिलकर शुरू किया है. यह संस्था देश में कोरोना महामारी और दूसरी बड़ी संक्रामक बीमारियों की निगरानी और उनकी रोकथाम पर नजर रखती है.  बताते चलें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना (Coronavirus) के 2,726 नए मामले सामने आए हैं. इसी दौरान कोरोना से 6 और लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर फिलहाल 14.38 फीसदी चल रही है. 

 

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea