इन तीन लक्षणों का मतलब आप भी हो गए हैं शिकार, तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज

IMAGES SOURCE : GOOGLE

दिल्ली में डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है और पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे शहर में मच्छर जनित रोग के मामलों की संख्या इस साल अब तक 400 के करीब पहुंच गयी है। नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं। शहर में नौ सितंबर तक डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए थे।

 

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज किए गए। इस साल 17 सितंबर तक आए 396 मामलों में से 75 मामले अगस्त में दर्ज किए गए। इस बीमारी के कारण इस साल अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। डेंगू के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम परिस्थितियां होने के कारण सामान्य समय से पहले ही डेंगू के मामले दर्ज किए गए।राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2015 के बाद से मच्छर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले थे। इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है।

 

 

कैसे करें डेंगू की पहचान

 

  • डेंगू के मामले में, 104 फारेनहाइट तक तेज बुखार के साथ गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है।
  • कुछ लोगों को उल्टी, ग्रंथियां में सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाते हैं।
  • संक्रमण बढ़ने के साथ सांस लेने में तकलीफ, मसूड़ों या नाक से खून आने, शौच से खून आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Leave A Reply

Your email address will not be published.