दिल्ली-NCR के मौसम पर आया ये अपडेट, मानसून का आज से फिर कमबैक, इन राज्यों में तेज बरसात का रेड अलर्ट

IMAGES SOURCE : google

Today’s Weather: देश में इस बार मानसून (Monsoon) झमाझम बरस रहा है. अक्टूबर शुरू होने के बावजूद अब तक उसकी विदाई नहीं हो पाई है. करीब एक सप्ताह का ब्रेक लेने के बाद अब फिर मानसून वापसी करने जा रहा है. यूपी-उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 5 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने कई जगहों पर तेज बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है.

 

 

उत्तराखंड में तेज बरसात का रेड अलर्ट

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक 5 अक्टूबर को उत्तराखंड में तेज बरसात (Rain) के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना हो सकती है. इसे देखते हुए आज के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 6 अक्टूबर को  भारी बरसात की आशंका देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को बरसात के दौरान राज्य के नदी-नालों से दूर रहने की अपील की गई है.

 

विभाग ने 7-8 अक्टूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में भारी से भी बहुत भारी बारिश (Rain) का अंदेशा जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्तराखंड पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर इन तारीखों में राज्य की यात्रा के दौरान सावधान रहने की अपील की है. लोगों से कहा गया है कि वे बहुत जरूरी होने पर इन तारीखों में पहाड़ों की यात्रा करें और बरसात के दौरान भूस्खलन वाले इलाकों से दूर रहें.

 

 

पश्चिमी यूपी-हिमाचल में भी बारिश का दौर

मौसम विभाग के ताजे मौसम अपडेट के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5-8 अक्टूबर तक तेज बारिश (Rain) का दौर चलेगा. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और   हिमाचल प्रदेश में 6-7 अक्टूबर को तेज बारिश होगी. बारिश के साथ कुछ जगह ओले भी पड़ सकते हैं. साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी.

 

 

दिल्‍ली-एनसीआर को फिर भिगोएंगे बदरा

दिल्‍ली-एनसीआर की बात करें तो मौसम में नमी और गर्मी दोनों बने हुए हैं. आज कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. बारिश होने से मौसम सुहावना रहेगा. तेज बरसात की संभावना नहीं है. 6-7 अक्टूबर को मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं 8 अक्टूबर को भी बारिश का दौर चलेगा. इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान घटकर 29- 30 डिग्री पर पहुंच जाएगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

 

NEWS SOURCE : zeenews

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.