Self Add

सावधान! हुई ऐसी हालत कि फोटो देख कांप जाएगी रूह, जल्दी बॉडी बनाने के लिए लिया स्टेरॉयड!

IMAGES SOURCE : GOOGLE

फिटनेस इंडस्ट्री में अपनी बॉडी को मेंटेन करने के लिए या फिर जल्दी मसल्स गेन के लिए स्टेरॉयड का प्रयोग होता है. कई बार उन स्टेरॉयड के साइड इफेक्ट इतने गंभीर होते हैं कि इंसान की जान पर भी बात बन आती है. हाल ही में एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर ने जल्दी बॉडी बनाने के लिए स्टेरॉयड लिया जिसके बाद उसकी हालत गंभीर हो गई थी. साइड इफेक्ट के कारण उसकी पीठ पर फोड़े (फफोले) हो गए थे और जिसके चलते उसे हर हफ्ते हॉस्पिटल जाना होता है. उसकी यह समस्या इतनी अधिक बढ़ गई थी कि वह सो भी नहीं सकता था. इस बॉडी बिल्डर ने एक वीडियो शेयर करके अपनी आपबीती सुनाई है और लोगों को इसके उपयोग को लेकर आगाह किया है.

कौन है यह बॉडी बिल्डर

स्टेरॉयड लेने वाले बॉडी बिल्डर का नाम डेव हार्ट्रे (Dave Hartrey) है जो आयरलैंड के वॉटरफोर्ड के रहने वाले हैं. 24 वर्षीय डेव ने एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि जब वह 20 साल के थे तब उन्होंने स्टेरॉयड लेना शुरू किया था. इसके बाद धीरे-धीरे उनके शरीर पर फोड़े हो गए और चेहरे पर एक्ने-मुंहासे भी होने लगे.

डेव ने आगे कहा ‘स्टेरॉयड लेने के कुछ समय बाद ही मेरे टेस्टोस्टेरोन का लेवल इतना हाई हो गया कि मेरी हालत खराब होने लगी. शरीर के अंदर ऐसा लगता था मानो आग जल रही हो. शरीर सामान्य तरीके से उतने टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन नहीं कर सकता जितना स्टेरॉयड से हुआ था इस कारण शरीर के अंदर गर्मी बढ़ गई थी. मैं किसी को स्टेरॉयड लेने की सलाह नहीं दूंगा और कहूंगा कि सभी को इससे दूर रहना चाहिए क्योंकि उसके बाद कैसी हालत होती है? यह मैं नहीं बता सकता.”

 

फोड़ों में होता था दर्द

डेव ने बताया, ‘मुझे पीठ, बांह, मुंह सभी जगह पहली बार मुंहासे 2020 में हुए थे. मैंने ट्रेनर्स पर विश्वास किया था और उनकी सलाह पर ही मैंने स्टेरॉयड की साइकिल चलाई थी. मैं दिन-ब-दिन अपने आपको कोस रहा था क्योंकि यह सब मेरे लिए काफी दर्दनाक था, मेरे शरीर के फोड़ों में काफी दर्द हो रहा था. आखिर में मैंने स्टेरॉयड लेना बंद कर दिया. एक बार मेरी ऐसी हालत हुई थी कि मेरी पूरी पीठ पर घाव हो गए थे. घाव का कारण था कि स्टेरॉयड के कारण जो फोड़े हुए थे वह फट गए थे और फिर उन्हें ठीक होने की जरूरत थी. उनकी रिकवरी मुझे नौ महीने का समय लगा. लेकिन अभी तक पीठ और बांह पर फोड़ों के निशान हैं. मैं अभी भी डॉक्टर्स के पास जाता हूं ताकि मुझे इन निशानों से छुटकारा मिल सके. इस प्रोसेस के हर सेशन के लिए मुझे 20 हजार से अधिक खर्च करने होते हैं. मुझे पता नहीं है कि इन निशानों को मिटाने के लिए मुझे कितने सेशन अटेंड करने होंगे. अब मेरा दर्द खत्म हो गया है लेकिन घाव में खुजली होती है.”

 

NEWS SOURCE : aajtak

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea