Self Add

पेट से लेकर दिल तक को है खतरा, चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान

IMAGES SOURCE : GOOGLE

घर पर मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर ऑफिस से लौटकर शाम की थकान मिटाना हो, एक कप चाय हर मर्ज की दवा है। लेकिन अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और बात-बात चाय पीने का बहाना ढूंढ़ते रहते हैं तो जल्द ही आपको अपनी आदत में बदलाव करना होगा। जी हां, जरुरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को बहुत से नुकसान होते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।

 

दिल के लिए है नुकसानदायक

ऐसे कड़ाके की ठंड में भले ही आपके दिल को चाय पी कर तसल्ली मिलती हो लेकिन दिल की सेहत के लिए ये बहुत खराब है। ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है और इससे दिल की बीमारियां होने की भी संभावना रहती है।

 

एंटीबायोटिक दवाओं का असर होता है कम

दिन में 3 से 4 बार चाय पीने पर एंटीबायोटिक  दवाओं का असर कम हो जाता है।

सीने में जलन पैदा करती है चाय

एक दिन में 4 से 5 बार या फिर उससे भी ज्यादा बार चाय पीना से आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है।चाय ज्यादा पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। ये आंत में अम्ल के उत्पादन को बढ़ा देती है, जो की सीने में जलन का कारण बनती है।

 

आंतों पर होता है असर

चाय पीने से आंतें खराब हो जाती है और खाना पचने में भी दिक्कत होती है।

चाय उड़ा देती है नींद

ज्यादा चाय पीने से नींद भी उड़ जाती है, वहीं नींद ना पूरी होने के कारण कई और सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

आयरन का अवशोषण होता है कम 

चाय में मौजूद टैनिन शरीर में पहुंच कर आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देते है।कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट की माने तो चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर देती है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea