Self Add

इन टिप्स के साथ रखें आंखों का ध्यान आंखों में हो रही है Pollution के कारण जलन तो

IMAGES SOURCE : GOOGLE

बढ़ते प्रदूषण के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण वायु प्रदूषण बढ़ने लगता है, जिसके कारण आंखों में जलन, श्वासन संबंधी समस्याएं ज्यादातर होने लगती हैं। ऐसे में यदि आपको भी बढ़ते प्रदूषण के कारण आंखों में जलन हो रही है तो आप इन टिप्स के साथ समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

 

ठंडे पानी से धो लें आंखें

यदि आपकी आंखों में जलन हो रही है तो आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। कार्बन ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड की उच्च सांद्रता जलन का कारण बनती हैं।

 

स्क्रीन से रहें दूर

आंखों में जलन होने पर आप स्क्रीन से भी थोड़ा दूरी बनाकर रखें। खासकर मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसी चीजों का इस्तेमाल थोड़ा कम करें। यदि जरुरत लग रही है तो ही आप फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पानी का ज्यादा सेवन करें ताकि ड्राई आइज की समस्या भी हो सकती है।

चश्मे का करें प्रयोग

वायु प्रदूषण के कारण यदि आपकी आंखों में जलन हो रही है तो कोशिश करें कि बाहर जाते हुए चश्मे लगाके ही निकलें। चश्मा लगाने से आपकी आंखों की जरुरत होती है। प्रदूषण सबसे पहले आपकी आंखों को प्रभावित करता है इसलिए आप आंखों पर चश्मा जरुर लगाएं।

 

 हैल्दी डाइट लें

प्रदूषण से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए। आप हरी सब्जियां, फल, गाजर, पालक, विटामिन-सी भरपूर आहार को शामिल करें। खासकर आप गाजर, पालक, साग जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

न करें मेकअप

यदि आपको अपनी आंखों में जलन है तो इस दौरान आंखों का मेकअप न करें। आंखों पर मेकअप करने से नुकसान हो सकता है। मेकअप के कारण पॉल्यूशन से आपकी आंखों में इरिटेशन हो सकती है जिसके कारण मेकअप और प्रदूषण आपकी आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

 

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea