Self Add

कैमरे में हुआ कैद, लोगों में दहशत, मानेसर घाटी के पास दिखा तेंदुआ: Gurugram

IMAGES SOURCE : GOOGLE

गुरुग्राम : मानेसर घाटी के नजदीक इंडियन आयल कारपोरेशन की दीवार पर चलते हुए कुछ दिन पहले एक तेंदुआ दिखा। किसी ने फोटो खींचकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया है। मानेसर में रह रहे पर्यावरण कार्यकर्ता प्रो. केके यादव का कहना है कि फोटो कब की है, यह पता नहीं लेकिन दीवार इंडियन आयल कारपोरेशन की ही है। वह वहां आसपास जाते रहते हैं। इलाके में इस तरह तेंदुए का दिखना सुखद संकेत है। इससे एक बार फिर प्रमाणित हो गया है कि मानेसर घाटी में वन्य जीवों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके पीछे मुख्य कारण इलाके में तेजी से बढ़ रही हरियाली है। लोग वन्य जीवों को देखकर घबराएं नहीं। उसे डिस्टर्ब न करें। वह आएगा और चला जाएगा।

 

कई बार दिखा तेंदुआ

पिछले महीने ही एक तेंदुआ मानेसर स्थित मारुति सुजुकी के प्लांट में आते दिखा था। दो साल पहले एक तेंदुआ प्लांट में घुस गया था। इधर, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक एमएस मलिक का कहना है कि पिछले कुछ सालों के दौरान अरावली पहाड़ी क्षेत्र में वन्य जीवों की संख्या बढ़ी है।

यहां हैं वन्य जीव

खासकर मानेसर घाटी और कासन की पहाड़ी में काफी वन्य जीव हैं। इनके अलावा भी कई इलाकों में वन्य जीव हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान अरावली पहाड़ी फिर से वन्य जीवों के अनुकूल बन गया है। इससे वन्य जीवों की संख्या बढ़ रही है।

 

NEWS SOURCE : jagran

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea