Self Add

8 दिसंबर तक भारी बारिश के आसार, तीन राज्यों में कहर बरपाएगा ‘चक्रवाती तूफान’

IMAGES SOURCE : GOOGLE

दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी आशंका जाहिर की है. आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बुधवार तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचेगा. इसके प्रभाव की वजह से 8 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और इससे सटे आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का आगमन होगा. साथ ही साथ भारी बारिश भी होगी. तूफान के कारण गुरुवार तक तमिलनाडु के पूर्वी तट पर तेज हवाएं चलेंगी. शुक्रवार दोपहर तक पुडुचेरी में तूफान पहुंचेगा, जिसके प्रभाव से भारी बारिश होगी.

 

विभाग के मुताबिक, ये चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 6 दिसंबर की शाम तक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु के सात जिलों में 7 दिसंबर की रात से तेज बारिश की संभावना है. पुडुचेरी, कराईकल और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर भी 7 दिसंबर को भारी बारिश की आसार हैं. वहीं 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

मछुआरों को एहतियात बरतने की सलाह

बिगड़ते मौसम के आसार के मद्देनजर आईएमडी ने मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक (8 दिसंबर तक) बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के पास न जाने की सलाह दी है. इसके अलावा, 7 से 9 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण आंध्र प्रदेश तटों और मन्नार की खाड़ी से भी बचने की सलाह जारी की गई है. आईएमडी की मानें तो एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ इस हफ्ते के आखिर तक जम्मू-कश्मीर को भी प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान दिसंबर के मिड तक उत्तर पूर्व के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा होगा. देश के कई हिस्सों में वायु प्रदूषण की स्थिति कुछ समय तक खराब रहेगी. उत्तरी मैदानी इलाकों और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर ज्यादा रहेगा.

 

 

देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 और 6 दिसंबर को लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार में बारिश हो सकती है. इन दो दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और इससे सटे केरल, माहे, दक्षिण आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की या मध्यम वर्षा के आसार हैं. जबकि उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह के समय कोहरे की स्थिति बनी रहेगी.

 

 

NEWS SOURCE : tv9hindi

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea