Self Add

हो जाएं सतर्क, बॉडी को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, सर्दियों के मौसम में आप भी लेते हैं हॉट वॉटर शावर?

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Negative Effects Of Hot Water Shower: सर्दियों का मौसम चल रहा है. वहीं इस मौसम में ज्यादातर लोग हॉट वॉटर शावर लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.जी हां  सामान्य से ज्यादा गर्म पानी से नहाना सर्दी में राहत दिलाने के साथ-साथ नुकसानदायक भी हो सकता है. इसके साथ ही स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स भी हो सकता हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हॉट वॉटर से शावर लेने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

 

 

सर्दियों के मौसम में हॉट वॉटर शावर लेने के नुकसान-
आंखों के मॉइश्चराइज पर पड़ता है असर-
गर्म पानी से नहाने पर आंखों में मौजूद मॉइश्चर पर असर पड़ता है. इसकी वजह से आंखों में इचिंग प्रॉब्लम्स जैसी दिक्कत होने लगती है.वहीं अगर आपको ड्राई आइज की समस्या है तो आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. ऐसे में आप ठंडे पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है.

 

फर्टिलिटी (Fertility)-
यह सुनने में अजीब लग रहा होगा कि गर्म पानी से नहाना इतना ज्यादा खतरनाक भी हो सकता है. लेकिन बता दें लगातार हॉट वॉटर शावर लेने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है. वहीं अगर आप कंसीव करना चाहते हैं तो आपको नहाते समय गर्म पानी से दूरी बनानी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि रोजाना गर्म पानी से नहाना पुरुषों के स्पर्म काउंट पर असर डालता है.

 

बालों और स्किन के लिए-
गर्म पानी बालों के लिए खतरनक साबित हो सकता है. क्योंकि गर्म पानी बालों में केराटिन सेल्स को कमजोर करता है. इससे बाल पतले होने लगते हैं. इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.इतना ही नहीं गर्म पानी से नहाने से बाल ड्राई भी होते हैं.

 

स्किन से जुड़ी समस्याएं-
हॉट वॉटर शावर लेने से स्किन ड्राई हो जाती है. जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए तेज गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. faridabadnews24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea