Self Add

मिलेगें और भी कई फायदे, डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से घटता है वजन

IMAGES SOURCE : GOOGLE

प्रेग्‍नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही नाजुक समय होता है। नौ महीने की प्रेग्‍नेंसी के बाद जब वह बच्‍चे को जन्‍म देती है तो कहा जाता है कि बच्‍चे के साथ मां को भी एक नया शरीर मिलता है जिसे खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में मां के नाजुक शरीर में कई बदलाव आते है। यही नहीं, अगर बच्‍चे की तरह मां के शरीर की सही तरीके से केयर ना किया जाए तो जीवन भर कई समस्‍याएं हो सकती हैं। ऐसे में पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन के साथ -साथ घरेलू उपायों का भी सहारा लिया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, प्रेग्‍नेंसी के दौरान और प्रेग्‍नेंसी के बाद नई मां को अजवाइन के पानी का सेवन करने की सलाह ली जाती है। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं जो खांसी सर्दी के अलावा साइनस में भी आराम देता है। आईए जानते हैं डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदे…

 

 

गैस से राहत

प्रेग्नेंसी की वजह से ज्यादातर महिलाओं को गैस्ट्रिक की समस्या से दो चार होना पड़ता है जिसकी वजह से उन्‍हें कई तरह की समस्‍या होने लगती है। ऐसे में पेट की समस्‍या को दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित होता है।

PunjabKesari

खून के लिए अच्‍छा

अजवाइन के पानी का सेवन करने से रक्त का संचार अच्‍छी तरह से होता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह समान तरीके से होता है।

वजन घटाए

प्रसव के बाद वजन बढना आम समस्‍या है। ऐसे में वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी एक स्वस्थ और सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है।

PunjabKesari

 

मां के दूध के लिए फायदेमंद

जिन मांओं को स्‍तनपान कराने में समस्‍या आती है उन्‍हें अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा करे से मां का दूध भी बढ़ता है। अजवाइन के सेवन से मां के दूध की क्‍वालिटी भी बेहतर होती है।

 

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea