Self Add

बिना चार्ज किए जलती है पूरी रात, बिजली कटौती के बीच इस डायनमों टॉर्च को लेने के लिए हो रही मारा-मारी

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Dynamo Torch Run Without Electricity: उत्तर प्रदेश में इन दिनों बिजली कर्मचारियों की हड़ताल (UP Electricity Strike) चल रही है और इस वजह से छोटे और बड़े शहरों में जमकर बिजली की कटौती (UP Power Cut) हो रही है। कई शहरों में तो दो दिन से बिजली नहीं आ रही है ऐसे में अचानक से टॉर्च और रिचार्जेबल बैटरी वाली लाइट्स (Rechargeable Lights) की डिमांड काफी बढ़ गई है। वैसे तो मार्केट में कई तरह की टॉर्च और रिचार्जेबल लाइट उपलब्ध हैं लेकिन इन सबके बीच एक खास तरह की टॉर्च लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस टॉर्च की खास बात यह है कि इसमें न तो बैटरी लगानी पड़ती है और न ही इसे चार्ज करना पड़ता है।

रिचार्जेबल लाइट्स के बहुत से ऑप्शन्स मार्केट में उपलब्ध है लेकिन इनमें एक सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कुछ देर तक इन्हे चलाने के बाद इनकी बैटरी खत्म हो जाती है और फिर से इन्हें चार्जिंग में लगाना पड़ता है। जहां बार बार लाइट जाती है वहां ये रिचार्जेबल लाइट्स सक्सेसफुल नहीं होती। यूपी में इन दिनों पावर कट की भारी समस्या है ऐसे में लोग लाइट वाले उपकरण की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

 

इस समय की शहरों में डायनमों टार्च (Dynamo Torch) को जमकर पसंद किया जा रहा है और टॉर्च की डिमांड अचानक से काफी बढ़ गई है। इस डायनमों टॉर्च की खास बात यह है कि यह बिना चार्ज किए हुए जलती है और कई घंटो तक यह रोशनी दे सकती है। इस डायनमो टॉर्च को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिकार्ट या फिर अमेजन से खरीद सकते हैं। आप इसे ऑफलाइन मार्केट से खरीदा जा सकता है।

 

 

इस तरह से काम करती है डायनमों टॉर्च

यह डायनमो टॉर्च एक लीवर के सहारे काम करता है। इस लीवर को दबाए रखना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और इससे एनर्जी जनरेट होती है। यह टॉर्च खुद की एनर्जी से चार्ज होती है और फिर छोटी एलईटी में पावर पहुंचती है। जिन क्षेत्रों में बिजली बहुत अधिक जाती है वहां के लिए यह एक परफेक्ट डिवाइस है। इसका साइज भी काफी कॉम्पैक्ट है इसलिए आप इसे आसानी से अपनी पॉकेट में भी रख सकते हैं। बता दे कि इस टॉर्च में किसी भी तरह की बैटरी का उपयोग नहीं किया गया है।

 

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea