Self Add

ग्राहकों को होगा नुकसान, 2000 के नोट की वापसी के बाद PNB और AXIS बैंक ने बदला फैसला: Rs 2000 Note Withdraw

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Fixed Deposit Interest Rate: आरबीआई (RBI) के आदेश के बाद बैंकों ने 2000 रुपये के नोटों को वापस लेना और बदलना शुरू कर द‍िया है. लेकिन इस बीच कई मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह कहा गया क‍ि 2000 रुपये के नोटों की आवक से बैंकों की ल‍िक्‍व‍िड‍िटी की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी. इसका सीधा असर ग्राहकों को एफडी आद‍ि पर म‍िलने वाले ब्‍याज पर पड़ेगा. यानी बैंक एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर को भव‍िष्‍य में घटा देंगे. प‍िछले एक साल में ही आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट में ढाई प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. रेपो रेट में क‍िये गए इजाफे के बाद बैंकों की तरफ से एफडी और अन्‍य बचत योजना पर ब्‍याज को बढ़ाया गया. हालांक‍ि प‍िछले कुछ महीनों में बैंकों ने एफडी की दर को नहीं बढ़ाया है. इतना ही नहीं कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों को एफडी पर दी जाने वाली ब्‍याज दर को घटा द‍िया है. आइए जानते हैं क‍िन बैंकों ने यह कदम उठाया है?

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक ने 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दर में बदलाव क‍िया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दर 1 जून, 2023 से प्रभावी हैं. बैंक ने एक साल की जमा पर ब्याज दर को 6.80 प्रतिशत से घटाकर 6.75 प्रतिशत कर द‍िया है. पिछले द‍िनों 666 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी के ब्‍याज को 7.25 प्रत‍िशत से घटाकर 7.05 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए एक साल वाली एफडी की ब्‍याज दर 7.30 प्रतिशत से घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दी गई. इसी तरह 666 द‍िन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 7.75 प्रतिशत की बजाय 7.55 प्रतिशत का ब्‍याज म‍िलेगा.

 

 

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक ने चुनिंदा एफडी पर ब्याज दर को 20 बेस‍िस प्‍वाइंट घटा द‍िया है. एफडी की ब्याज दरें 18 मई, 2023 से प्रभावी हैं. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बैंक 1 साल 5 दिन से लेकर 13 महीने से कम की योजनाओं के लिए 7.10 प्रतिशत की बजाय 6.80 प्रतिशत की ब्याज की पेशकश कर रहा है. बैंक 13 महीने से लेकर 2 साल तक की एफडी पर 7.15 प्रतिशत की बजाय 7.10 प्रतिशत का ब्‍याज म‍िल रहा है.

 

NEWS SOURCE : zeenews

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea