Self Add

Govt Jobs: तुरंत कर लें अप्लाई, इन सरकारी Jobs के लिए नहीं किसी डिग्री की जरुरत

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Govt Jobs: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। ज्यादातर सरकारी नौकरियों के लिए न्यूनतम योग्यता के तौर पर ग्रेजुएशन की डिग्री को मान्यता दी जाती है। आज हम आपको ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बिना किसी डिग्री के सरकारी जॉब मिल जाएगी।

डाक विभाग
पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास के लिए समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती है. डाक विभाग में पार्सल पहुंचाने का जिम्मा पोस्टमैन पर होता है. इसके लिए आपको 10वीं पास होने के साथ ड्राइविंग का अच्छा अनुभव होना चाहिए.

परिवहन सुरक्षा अधिकारी
परिवहन सुरक्षा अधिकारी की पोस्टिंग एयरपोर्ट पर होती है. टीएसए पर यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है, जिसके लिए समय-समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं. 10वीं पास उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा
आप सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा कार्यालय में सीबीपी अधिकारी की नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास मांगी जाती है. सीबीपी अधिकारी बॉर्डर की रक्षा करने के साथ सीमा शुल्क नियमों को लागू कराने में मदद करते हैं.

अग्निशमन
आप 10वीं के बाद अग्निशमन विभाग में नौकरी कर सकते हैं. यह नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण मानी जाती है, जिसमें सिलेक्शन का आधार शारीरिक दक्षता और प्रशिक्षण होता है.

इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट
आपातकालीन परिस्थितियों में दी जाने वाली मेडिकल सर्विस इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट कहलाती हैं. ईएमटी के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. इसके अलावा आपको राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ट्रेंनिंग पूरी करनी पड़ती है.

कर्मचारी चयन आयोग
कर्मचारी चयन आयोग में क्लर्क, असिस्टेंट आदि पद के लिए एसएससी सीएचएसएल और एमटीएस जैसी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. इसमें 10वीं और 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं.

 

 

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर
एयर ट्रैफिक कंट्रोलर हवा में और एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक को मैनेज करते हैं. इसके लिए जरूरी ट्रेंनिंग कार्यक्रम पूरा करना होता है, जिसके बाद आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे की जॉब
रेलवे बोर्ड रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के तहत विभिन्न पदों के लिए 10वीं और 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं.

सेना और सशस्त्र बल में नौकरी
भारतीय सेना में कई ऐसे पद हैं, जिन पर आप 12वीं के बाद भी आवेदन कर सकते हैं.  इनके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी नहीं है. इनमें सामान्य कार्य वाले सैनिक, बावर्ची, नाविक आदि पदों शामिल हैं. वहीं, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस जैसे सशस्त्र बलों में कांस्टेबल, असिस्टेंट कमांडेंट आदि पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं.

NEWS SOURCE : chopaltv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea