Self Add

हाइड्रेशन के लिए अपनाएं ये तरीके, तेज गर्मी में भी बरकरार रहेगी स्किन की सुंदरता

IMAGES SOURCE : GOOGLE

तेज गर्मी में स्किन की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरुरत होती है। दरअसल, इस मौसम में पसीना, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जिसकी वजह से त्वचा में नमी की कमी हो सकती है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपना सकते हैं।

हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए नेचुरल तरीके-
लगाएं फेस पैक- 
स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए आप फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को बनाने के लिए इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अच्छी तरह से साफ करें। चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और फिर फेस सीरम लगा लें।

ये जेल स्किन पर बनाए रखेगा नमी- स्किन पर नमी को बनाए रखने के लिए चेहरे पर जेल लगाएं। इस जेल को घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस मिक्स को चेहरे पर अप्लाई करें। अगर चिपचिपी ज्यादा लगे तो कुछ देर बाद पानी से चेहरे को धो लें।

खूब पानी पीएं- गर्मी में स्किन को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। अगर आप दिनभर में 2 लीटर पानी पी लेते हैं तो चेहरे की जलन, रैश और मुहांसों से बचा जा सकता है।

पानी वाले फल खाएं- स्किन हाइड्रेशम को मेंटेन करने के लिए आप पानी वाले फलों को भी खाएं। हालांकि, बहुत मीठे फलों को ज्यदा ना खाएं वर्ना स्किन पर दिक्कत हो सकती है।

NEWS SOURCE : livehindustan

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea