Self Add

बजरंगबली दूर करेंगे सभी संकट, जीवन बन जाएगा खुशहाल, मंगलवार के दिन जरूर आजमाएं

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से हर तरह के भय और संकट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा आज श्राद्ध आदि की अमावस्या है। बता दें कि शाख महीने की ये अमावस्या इस बार 2 दिनों की पड़ रही है। अमावस्या तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर कल सुबह 8 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। जब अमावस्या दो दिनों की होती है, तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनाई जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनाई जाती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज के दिन कौनसे उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिलता है।

  1. अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार पर कभी किसी प्रकार की समस्या ना आये, तो आज आप हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी लाकर, यानि जिस भी जगह पर हाथी चला हो, उस जगह की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर अपने घर में संभालकर रखें और जब कभी आपके घर में कोई शुभ काम हो तो उस मिट्टी से अपने और अपने परिवार वालों के माथे पर तिलक करें।
  2. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को किसी प्रकार का भय बना रहता है, जिससे आपके काम ठीक ढंग से पूरे नहीं हो पाते, तो आज आप 27 लाल साबुत मिर्च को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से सात बार वारकर, घर की किसी साफ-सुथरी जगह पर, उनसे एक त्रिकोण की आकृति बनायें और बीच में से उस आकृति को खाली रखिये। अब उसके बीचो-बीच चमेली के तेल का एक दीपक जलाइये। इसके बाद संकटमोचन हनुमानष्टक का पाठ करिये। पाठ करने के बाद सारी सामग्री को बहते जल में प्रवाहित कर दीजिए।
  3. अगर आपके बिजनेस में लगातार उतार-चढ़ाव आ रहे हैं, तो आज आप मिट्टी से बना हाथी घर लाएं और उसे उचित स्थान पर रखें। अब उस पर लाल कपड़ा ओढ़ाएं। इसके बाद धूपदीप, पुष्प आदि से उसकी पूजा करें। पूजा के बाद वहीं पर बैठकर मंगल के मंत्र का जप करें। मंगल का मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ भूमि पुत्राय नमः।’
  4. अगर आप अपने किसी खास कार्य में बिना किसी रूकावट के सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आज आप एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर उसे त्रिकोण आकृति में काट लें और उस पर केसरिया सिन्दूर में चमेली का तेल मिलाकर 18 बिन्दियां लगाएं। इसके बाद उस कपड़े को घर से दूर किसी विरानी जगह पर छोड़ आयें और घर आने के बाद मंगल के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार
  5. जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ भौमाय नमः।
  6. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के जीवन में खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं, तो आज आप किसी मंदिर के प्रांगण में केले का पेड़ रोपित करें और उसकी जड़ में थोड़ी-सी हाथी के पांव के नीचे की मिट्टी लाकर डाल दें। फिर जड़ में थोड़ा पानी चढ़ाएं और केले के पेड़ की विधिवत रोलीचावल से पूजा करें। इसके बाद मंगल के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ मंगलाय नमः।
  7. आपकी तिजोरियां हमेशा भरी रहें, आपकी दिनदुगनी रात चौगनी तरक्की हो, इसके लिए आज रात के समय पीले रंग के कपड़े पहनकर उत्तर दिशा की ओर मुख करके ऊन या कुश के आसन पर बैठ जाएं और अपने ठीक सामने एक लकड़ी की चौकी या पाटा रखकर, उस पर साफ कपड़ा बिछाकर एक थाली रखें। अब उस थाली में केसर या रोली से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और स्वास्तिक पर लक्ष्मी जी की मूर्ति या महालक्ष्मी यंत्र स्थापित करें। अगर आपके पास उपलब्ध हो तो पाटे पर शंख भी स्थापित करें और उस शंख में थोड़े से चावल रख दें। अब पाटे के नीचे घी का दीपक जलाएं और मंत्र का जप करें। मंत्र है
  8. सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि मुक्ति भुक्ति प्रदायिनी। मंत्र पुते सदा देवी महालक्ष्मी नमोस्तुते।। इस मंत्र का कम से कम 11 बार जप करें और बाकी आपकी इच्छा और संकल्प पर निर्भर करता है। साथ ही मंत्र जप के लिए अगर कमलगट्टे की माला हो तो बहुत ही श्रेष्ठ है। अगर संभव नहीं हो तो आप तुलसी या रुद्राक्ष की माला से भी जाप कर सकते हैं।
  9. अगर आप अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको शाम के समय दिन छिपने के बाद मिट्टी का एक दीपक लेना चाहिए और उसमें गाय का घी डालना चाहिए। अब उसमें रूई की खड़ी बत्ती लगानी चाहिए। साथ ही उसमें एक बताशे का छोटा-सा टुकड़ा भी डालना चाहिए। इसके बाद उस दीपक को अपने घर के ईशान कोण यानि उत्तरपूर्व दिशा में जलाना चाहिए।
  10. अगर आप नौकरी में अपने सहयोगियों का साथ बनाये रखना चाहते हैं तो उनका साथ बनाये रखने के लिए आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को भोजन जरूर खिलाना चाहिए। आप चाहें तो एक या फिर एक से ज्यादा लोगों को भोजन खिला सकते हैं।
  11. अगर आप अपने आसपास घर में या बाहर भी पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। इसके बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। इस प्रकार अच्छे से तैयार होने के बाद गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥ आपको गायत्री मंत्र का कम से कम 11 बार जप करना चाहिए।
  12.  अगर आप जीवन की हर परिस्थिति में अपने आपको खुश रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंदिर में अपने वजन के बराबर या वजन के दसवें हिस्से के बराबर जौ का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन की हर परिस्थिति में खुश रहेंगे।
  13. अगर सुख-साधनों के मामले में आपकी माता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आज के दिन आपको 400 ग्राम सूखा धनिया मंदिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी माता के जीवन से सारी परेशानियां धीरेधीरे करके दूर होती चली जाएंगी।
  14.  अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते की खुबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंदिर में चंदन का दान करना चाहिए। साथ ही अपने घर में मिट्टी से बने हाथी का जोड़ा लाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते की खुबसूरती बरकरार रहेगी।

NEWS SOURCE :indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea