Self Add

जानिए डिटेल्स, हरियाणा समेत इन राज्यों के मतदाता सूची में अपडेशन प्रक्रिया एक जुलाई से होगी शुरू

IMAGES SOURCE : GOOGLE

इस साल जिन राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं वहां पर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर सहित चुनाव वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को 20 अगस्त तक मतदाता सूची के विशेष सारांश पुनरीक्षण (एसएसआर) को पूरा करने के लिए पत्र लिखा है। चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र सहित राज्य के सीईओ को पत्र लिखा है।

अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 20 अगस्त तक

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि तय कार्यक्रम के मुताबिक अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 20 अगस्त तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदाता के रूप में नामांकन की कट-ऑफ तारीख 1 जुलाई होगी।

चुनावी राज्यों के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण 

एसएसआर के अलावा चुनाव आयोग इस सप्ताह दिल्ली में चुनावी राज्यों के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित कर रहा है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को बरकरार रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया था। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि चुनाव आयोग चुनाव कराने की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू करेगा।

इन राज्यों में होगे चुनाव

बता दें कि इस साल दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। इसको लेकर चुनाव आयोग लंबे समय से काम कर रहा है। आयोग ने कहा कि जो लोग अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़वाना चाहते हैं या फिर गलती का सुधार करवाना चाहते हैं वे अपना आवेदन दे सकते हैं। वहीं,  चुनाव आयोग ने देश भर में होने वाले 47 उपचुनाव कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

NEWS SOURCE : indiatv

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea