Self Add

बड़े काम का IRCTC का यह फीचर, वेटिंग में है टिकट तो नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

IMAGES SOURCE : GOOGLE

IRCTC iPay Feature:  भारतीय रेलवे में दो तरह से सफर होता है. एक आरक्षित दूसरा अनारक्षित. यानी एक में आप पहले ही ट्रेन में सीट बुक करके अपनी तय सीट पर सफर करते हैं. तो दूसरे में आप स्टेशन पर जाकर जनरल की टिकट लेते हैं और जनरल के डिब्बे में कहीं भी जगह मिलती है. वहीं बैठकर सफर करना होता है. अगर सफर लंबा हो तो फिर जनरल कोच में बड़ी दिक्कत होती है. इसीलिए लोग पहले ही रिजर्वेशन करवा लेते हैं ताकि सफर के दौरान.

उन्हें परेशान ना होना पड़े. लेकिन रिजर्वेशन करवाना कभी कभार मुश्किल हो जाता है. कई बार  बुकिंग करते वक्त आपको कंफर्म सीट नहीं मिलती. तो आप दोबारा टिकट बुक करते हैं. ऐसे में आपके दो बार पैसे कट जाते हैं. कई लोगों के अकाउंट में इतने पैसे नहीं होते कि वह दो बार बुकिंग कर सके. इसके लिए आईआरसीटीसी ने नया फीचर दिया है. जिसमें आपके पैसे तभी काटेंगे जब आपकी टिकट कंफर्म होगी.

आईआरसीटीसी का ऑटो पे फीचर

पिछले कुछ अरसे से देखा जाए तो रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए बहुत सी सुविधाओं में बेहतरी की गई है. अब ट्रेन में बुकिंग के प्रोसीजर को भी अब काफी आसान बना दिया गया है. पहले यात्री जब टिकट बुक करते थे तब कई बार टिकट वेटिंग में हो जाती थी. और अकाउंट से पैसेे भी कट जाते थे. लेकिन अब रेलवे के ओर से यात्रियों को नई सुविधा दी जा रही है. जिसके तहत यात्री जब टिकट बुक करते हैं. तो उनके खाते से पैसे तभी करते हैं जब टिकट कंफर्म हो जाती है.

इस नए फीचर का नाम है iPay ऑटो पे आईआरसीटीसी की ऐप या फिर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट आपको ipay फीचर मिलता है. इसके जरिए टिकट बुक करेंगे तो आपके अकाउंट से तुरंत पैसे नहीं काटेंगे. बल्कि जितनी आपकी टिकट का अमाउंट होगा उतना अमाउंट आपके अकाउंट से ब्लॉक/होल्ड हो जाएगा. लेकिन अकाउंट से पैसे तभी काटेंगे जब आपकी टिकट कंफर्म हो जाएगी.

आईपीओ के ऑटो मैंडेट की तरह करता है काम

इस फीचर के बारे में बताया जाए तो एक तरह से आईपीओ के ऑटो मैंडेट की तरह काम करता है. अगर आपने शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया होगा या कभी आईपीओ खरीदा होगा तो आपको बड़ी आसानी से समझ आ जाएगा. जब आप किसी आईपीओ के लिए अप्लाई करते हैं तो आप की यूपीआई आईडी में उसने अमाउंट के लिए एक ऑटो मैंडेट आता है. जिसे जैसे ही आप असेप्ट करते हैं उतने रुपये आपके अकाउंट से ब्लॉक/होल्ड हो जाते हैं. लेकिन वह अमाउंट अकाउंट से कटता तभी है. जब आपको आईपीओ मिल जाता है. लेकिन अगर  आपको आईपीओ नहीं मिलता तो आपके पैसे आपके अकाउंट में बने रहते हैं. उन पर लगा ब्लॉक/होल्ड हट जाता है.

रिफंड में भी होती है आसानी

इस फीचर के जरिए आप टिकट करते हैं तो अगर आप की टिकट कैंसिल हो जाती है और रिफंड पाने के लिए भी वेट नहीं करना पड़ता. तुरंत ही iPay द्वारा लगा अकाउंट के पैसों पर लगा होल्ड हट जाता है.

NEWS SOURCE : abplive

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
kartea